|

बिस्तर में लंबे समय तक कैसे टिकें

समझने का समय आ गया है कि आप बिस्तर में लंबे समय तक क्यों नहीं टिकते

नमस्ते! क्या आपको 25 दिन, 6 महीने या एक साल से पहले स्खलन की समस्या का सामना करना पड़ रहा है?

या क्या आपको एक साल से अधिक समय से बिस्तर में अधिक समय तक टिकने में कठिनाई हो रही है?

रुकिए! यह जानने का समय है कि आप Premature Ejaculation (PE) से पीड़ित हैं।

सेमिन का जल्दी स्खलन पुरुषों के बीच सबसे सामान्य यौन समस्याओं में से एक है, जो लाखों लोगों को प्रभावित करता है। इसे Premature Ejaculation (PE) कहा जाता है, जब एक पुरुष यौन संबंध के दौरान जल्दी स्खलन कर देता है, जो उसकी या उसकी साथी की इच्छा के अनुसार नहीं होता।

एक बहुत ही सामान्य प्रश्न जो पुरुषों द्वारा पूछा जाता है – “बिस्तर में लंबे समय तक कैसे टिकें” तब उठता है जब यौन संबंध का समय कम हो जाता है।

हमारी विशेषज्ञों की टीम ने पाया है कि पुरुष अक्सर शिकायत करते हैं – “पहले 2 से 3 मिनट तक टिकता था लेकिन अब 5 मिनट, 1 मिनट या यहां तक कि सेकंडों में कम हो गया है!”

इसके साथ ही समस्याएं जैसे कमजोर erection, Erectile Dysfunction, इच्छाशक्ति की कमी, पानी जैसा semen, semen का रंग बदलना, या Premature Ejaculation जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

तो आइए समझते हैं Premature Ejaculation क्या है?

Premature Ejaculation (PE) एक सामान्य यौन समस्या है जहां पुरुष स्खलन से पहले या तुरंत स्खलन कर देता है, जो उसकी या उसकी साथी की इच्छा के अनुसार होता है। यह स्थिति दोनों व्यक्तियों के लिए निराशा और संतोष की कमी का कारण बन सकती है, जिससे यौन गतिविधि का समग्र आनंद प्रभावित होता है।

अब यदि आप जानते हैं कि आप संभवतः Premature Ejaculation से पीड़ित हैं, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि ऐसा क्यों होता है?

आइए समझते हैं Premature Ejaculation का कारण क्या है…

**सावधान** – आगे केवल पढ़ें यदि आप उन मिथकों को तोड़ना चाहते हैं जो आपको पहले बताए गए थे।

आपने पहले कई साइट्स पर देखा होगा कि “Premature Ejaculation, PE का सटीक कारण पूरी तरह से समझा नहीं गया है, लेकिन यह मनोवैज्ञानिक, जैविक और पर्यावरणीय कारकों का जटिल संयोजन माना जाता है।”

लेकिन हमें विश्वास करें, आप यह जानकर हैरान होंगे कि Premature Ejaculation आपके साथ क्यों हो रहा है।

आयुर्वेद के गंभीर अध्ययन ने Vajikaran Chikitsa पर इस समस्या का उल्लेख वर्षों पहले किया था। Aphrodisiac उपचार प्रोटोकॉल में कहा गया है कि विभिन्न कारण जैसे स्थान, समय, क्षेत्र, मौसम, शारीरिक constitution और आहार यौन सहनशक्ति को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आयुर्वेद ने पुरुषों की यौन सहनशक्ति बनाए रखने पर बहुत महत्व दिया है ताकि आप एक सफल जीवन और अपने साथी और परिवार के साथ सुंदर संबंध प्राप्त कर सकें।

आपने देखा होगा कि जब आप अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे होते हैं, तो आप लगातार डर, तनाव, रिश्ते की समस्याओं, अवसाद, चिंता और कई मनोवैज्ञानिक प्रभावों से घिरे होते हैं।

इंटरनेट पर खोज करने से:

– बिस्तर में लंबे समय तक टिकने के लिए कौन से फल मदद कर सकते हैं?

– जल्दी स्खलन का इलाज करने के लिए कौन से सब्ज़ियाँ मदद कर सकती हैं?

– बिस्तर में लंबे समय तक टिकने के लिए कौन सा व्यायाम सबसे अच्छा है?

– क्या Viagra जल्दी स्खलन को रोकता है?

– Premature Ejaculation के लिए आयुर्वेदिक दवा?

– PME के लिए सबसे अच्छा Lidocaine स्प्रे

और सूची लंबी है……

लेकिन प्रिय पुरुष! रुकिए और खुद को सही दिशा में लाने की कोशिश कीजिए। जल्दी स्खलन अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का लक्षण है जिन्हें आपका शरीर संसाधित कर रहा है। आयुर्वेद के अनुसार यौन सहनशक्ति और semen Ojas हैं – शरीर में ऊर्जा का सबसे शुद्ध और उच्चतम रूप, और यह निर्धारित करता है कि आप कितने पुरुष हैं। यह आपके आंतरिक स्वास्थ्य और समग्र भलाई को निर्धारित करता है।

**ऊर्जा और जीवन बल (Ojas)**: आयुर्वेद Ojas को महत्वपूर्ण ऊर्जा मानता है जो समग्र स्वास्थ्य और जीवंतता बनाए रखती है। तनाव, खराब आहार या बीमारी के कारण Ojas का कमी या असंतुलन यौन सहनशक्ति को कम कर सकता है और Premature Ejaculation का कारण बन सकता है।

Doshas का असंतुलन**: आयुर्वेद का कहना है कि PE Vata dosha के असंतुलन के कारण हो सकता है, जो आंदोलन और तंत्रिका तंत्र के कार्य को नियंत्रित करता है। Vata का अधिक होना उत्तेजना और संवेदनशीलता को बढ़ा सकता है, जिससे Premature Ejaculation हो सकता है। Pitta का असंतुलन, जो गर्मी और तीव्रता से संबंधित है, शरीर की प्रतिक्रियाओं की गति को बढ़ा सकता है।

इसके अतिरिक्त, खराब आहार और असामान्य जीवनशैली doshas को बढ़ा सकते हैं, जिससे यौन प्रदर्शन पर प्रभाव पड़ता है। उत्तेजक पदार्थों का अत्यधिक सेवन, नींद की कमी, और निष्क्रिय आदतें इस समस्या को बढ़ा सकती हैं।

आपके शरीर के constitution और जीवन के कारकों के आधार पर कई कारण हो सकते हैं जिनसे आप पहले से ही पीड़ित हो सकते हैं जिन्हें अक्सर नजरअंदाज किया जाता है। यह जानना बेहतर है कि आपकी यौन सहनशक्ति को वास्तव में प्रभावित करने वाली समस्याएं क्या हैं।

Connect with us on WhatsApp at +91 86306 48072 and get free consultation with Ayurvedic Doctor.

Similar Posts